Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

दो महीने मिलेंगे मुफ़्त अनाज

Patna: 05 मई से 15 मई तक लॉकडाउन की घोषणा के साथ ही बिहार सरकार ने गाइडलाइन भी जारी की है. आमजनों के लिए राहत भरी खबर यह है कि मई महीने में राशन के लिए राशन कार्ड धारकों को किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा.

बिहार सरकार ने स्पष्ट किया है कि सभी राशन कार्ड धारकों को मई महीने में राशन की प्राप्ति के लिए किसी राशि का भुगतान नहीं करना होगा. राशन पर खर्च हो रही राशि का भुगतान खुद बिहार सरकार करेगी.

जून में भी लोगों को फ्री राशन मिलेगा, लेकिन वह पहले से मिल रहे राशन के अतिरिक्‍त होगा. यानी कि जून में लोगों को राशन के लिए भुगतान तो करना होगा, लेकिन उतने का ही जितना पहले देते थे और उन्‍हें जून में भी अलग से पांच किलो मुफ्त अनाज मिलेगा.

केंद्र सरकार ने हाल में मई और जून महीने के लिए फ्री में अतिरिक्‍त राशन देने की घोषणा पहले से कर रखी है. इससे कोरोना संक्रमण के चलते रोजगार पाने में कठिनाई का सामना करने वाले लोगों को बड़ी राहत मिली है. केंद्र सरकार के फैसल से बिहार के आठ करोड़ 70 लाख लोगों को पांच किलो अनाज मुफ्त दिया जा रहा है. प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना के तहत मई और जून महीने में दो किलो गेहूं और तीन किलो चावल फ्री दिया जा रहा है. यह हर माह मिलने वाले अनाज के अतिरिक्त है. ऐसे में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बेरोजगार हुए लोगों को बड़ी राहत मिली है.

Exit mobile version