Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

बिहार में Lockdown का दिख रहा असर कोरोना संक्रमण के फैलाव में आई कमी

PATNA : बिहार सरकार द्वारा लगाए गए लॉकडाउन का असर दिखने लगा है. पिछले कुछ दिनों में कोरोना मरीजों की संख्या में भारी गिरावट दर्ज की गई है. वही स्वस्थ्य होने वाले मरीजों की संख्या में भारी बढ़ोतरी हुई है.

बुधवार को राज्य सरकार ने जो ताजा आंकड़ा जारी किया है, वह काफी चौकाने वाला है. यह पूरे बिहार के लिए एक राहत की खबर है. क्योंकि आज 22 दिन बाद प्रदेश में एक दिन में 10 हजार से कम मामले सामने आये हैं. साथ ही आज लगातार 9वें दिन भी पॉजिटिविटी रेट नीचे गिरा है.

बुधवार को राज्य सरकार की ओर से जारी ताजा आंकड़े के मुताबिक 1 लाख 11 हजार 740 लोगों की जांच में मात्रा 9 हजार 863 लोग पॉजिटिव मिले हैं. इससे पहले पिछले महीने 19 तारीख को 10 हजार से कम मामले सामने आये थे. 19 अप्रैल को मात्र 7 हजार 487 केस मिले थे. इसके बाद से लगातार 10 हजार से ज्यादा मामले सामने आये. कभी-कभी तो बीच में 15 हजार से भी ज्यादा मामले एक दिन में सामने आये, जिसके बाद सरकार ने एहतियातन लॉकडाउन का एलान कर दिया. क्योंकि नाइट कर्फ्यू लगाने के बावजूद भी मामले बड़ी तेजी से बढ़ रहे थे.

प्रदेश में लॉकडाउन लगाने का पॉजिटिव असर दिख रहा है. माना जा रहा है कि कोरोना संक्रमण की चेन प्रदेश में टूट रही है. बुधवार के आंकड़े के मुताबिक राजधानी पटना के लोगों कोभी काफी राहत मिली है. कई दिनों बाद ऐसा हुआ है कि पटना में एक हजार से कम मामले सामने आये हैं. पटना में आज मात्रा 977 मामले सामने आये हैं. जिससे लोगों के चेहरे पर थोड़ी रौनक लौटी है.

राजधानी पटना के अलावा सूबे के मात्र दो जिलों में 500 से अधिक केस सामने आये हैं. नालंदा में 523 और मुजफ्फरपुर में 506 मरीजों की पहचान की गई है. बिहार के तीन जिलों में 400 से अधिक मामले सामने आये हैं. समस्तीपुर में 487, कटिहार में 478 और बेगूसराय में 409 केस मिले हैं. राज्य के सात जिलों में 300 से अधिक मामले सामने आये हैं. वैशाली में 398, गया में 388, सारण में 343, पश्चिम चंपारण में 339, पूर्वी चंपारण में 338, पूर्णिया में 331 और मधुबनी में 317 मरीज मिले हैं.

बुधवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक ऑडियो सन्देश जारी किया. उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि “कोरोना महामारी से राहत पहुंचाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं. जांच बढ़ी है और आधारभूत संरचना की व्यवस्था की गई है. पिछले वर्ष की तरह इस बार भी दृढ़ इच्छाशक्ति, सकारात्मक सोच के साथ बिहारवासी कोरोना के खिलाफ इस जंग में सफल होंगे. हौसला और धैर्य बनाए रखें.” सीएम नीतीश ने कहा है कि “बिहार में लॉकडाउन शुरू होने के बाद से कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी आनी शुरू हुई है. उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर इस बीमारी पर अवश्य विजय प्राप्त करेंगे.”

कोरोना महामारी से राहत पहुंचाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं. जांच बढ़ी है और आधारभूत संरचना की व्यवस्था की गई है. पिछले वर्ष की तरह इस बार भी दृढ़ इच्छाशक्ति, सकारात्मक सोच के साथ बिहारवासी कोरोना के खिलाफ इस जंग में सफल होंगे. हौसला और धैर्य बनाए रखें.

Exit mobile version