निवेशकों के लिए सबसे पसंदीदा राज्य बन गया बिहार: मंत्री शाहनवाज हुसैन

निवेशकों के लिए सबसे पसंदीदा राज्य बन गया बिहार: मंत्री शाहनवाज हुसैन

कोलकाता: बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार फिलहाल निवेशकों के लिए सबसे पसंदीदा गंतव्य बन गया है। बिहार में अब तेजी से उद्योग लग रहे हैं और इसके लिए देशभर के निवेशक रूचि ले रहे हैं। कोरोना संकट में भी बिहार में 36 हजार करोड़ रुपये का निवेश हुआ, जो देश में सबसे ज्यादा है।

मंत्री शाहनवाज हुसैन यहां आयोजित बिहार इन्वेस्टर्स सम्मिट-2022 को संबोधित कर रहे थे। बंगाल के निवेशकों को बिहार में उद्योग लगाने की अपील करते हुए हुसैन ने कहा कि राज्य में फूड प्रोसेसिंग, कपड़ा तथा चमड़ा सेक्टर में अपार संभावनाएं हैं। बिहार सरकार ने नई कपड़ा व चमड़ा नीति भी बनाई है। बिहार को औद्योगिक हब बनाने की कोशिश हो रही है। इसीलिए लोगों को वहां आकर निवेश करना चाहिए। हुसैन ने कहा कि हम चाहते हैं कि बिहार के लोगों को रोजगार के लिए किसी दूसरे राज्य में नहीं जाना पड़े और अपने ही राज्य में उन्हें रोजगार मिले।

उन्होंने आश्वस्त किया कि मौका मत गंवाइए, बिहार आइए, कोई कमी नहीं रखेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार की कोशिश है कि निवेश को बढ़ाने का प्रयास देश के साथ-साथ विदेश में भी की जाएगी, जिससे बिहार की तस्वीर बदली जा सके। हुसैन ने एमएसएमई सेक्टर में एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों बिहार को मिले द्वितीय राष्ट्रीय पुरस्कार का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि यह राज्य में उद्योग की बदलती तस्वीर की गवाही देता है। उन्होंने कहा कि बिहार के बारे में धारणा को बदलिए, अब पहले का बिहार नहीं है। राज्य सरकार की तरफ से उद्योग को सब्सिडी से लेकर तमाम तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। जमीन की भी कोई दिक्कत नहीं है। मंत्री ने कहा बिहार में पहले गंगाजल व अपहरण जैसी फिल्में बनती थी लेकिन अब सुपर- 30 जैसी फिल्में बन रही हैं।

इस मौके पर उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौण्डरीक ने कहा कि बिहार सड़क, रेल और हवाई मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है और कनेक्टिविटी के लिहाज से भी हम निवेश के लिए रणनीतिक स्थिति में हैं।

केवेंटर ग्रुप ने किया निवेश का वादा

– कार्यक्रम में केवेंटर एग्रो लिमिटेड के सीएमडी मयंक जालान ने कहा कि उनकी कंपनी बिहार में 600 करोड़ रुपये के निवेश की योजना बना रही है। उन्होंने बिहार की नई औद्योगिक नीति की सराहना की और इसे बहुत उत्साहजनक बताया।

उल्लेखनीय है कि पहली बार बिहार के उद्योग विभाग व इंडियन चेंबर आफ कामर्स के संयुक्त तत्वावधान में यहां बिहार इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया गया था।

0Shares
[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें