बिहार मंत्रिपरिषद की बैठक में 11 एजेंडों पर मुहर

बिहार मंत्रिपरिषद की बैठक में 11 एजेंडों पर मुहर

पटना: बिहार मंत्रिपरिषद की बैठक में शुक्रवार को कुल 11 एजेंडों पर मुहर लगायी गई। मुख्य सचिवालय में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, दोनों डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी के अलावा स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय के साथ हुई वर्चुअल बैठक में कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले किए गए हैं। कोरोना काल में नीतीश सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान किया है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की इस अहम बैठक में कुल 11 एजेंडों पर मुहर लगी है। कोरोना काल में नीतीश सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान किया है। कोरोना संक्रमित सरकारी कर्मियों की मौत पर विशेष पारिवारिक पेंशन देने का एलान किया गया है। बिहार सरकार उन्हें विशेष पारिवारिक पेंशन देंगी।

नीतीश सरकार ने यह भी निर्णय किया है की  कोरोना संक्रमित सरकारी कर्मियों की मौत पर उनके आश्रितों को सरकारी नौकरी दी जाएगी। कोविड रोकथाम अभियान में लगे कर्मियों को ये लाभ मिलेगा। बिहार में सिर्फ स्वास्थ्यकर्मियों को विशेष पारिवारिक पेंशन मिलता था लेकिन अब सरकार ने निर्णय किया है कि सभी सरकारी कर्मियों को ये लाभ दिया जायेगा।

मंत्रिपरिषद की बैठक में अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन पर भी चर्चा की गई।कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण और मृत्यु दर के दिन-प्रतिदिन बढ़ते आंकड़ों से सारे संसाधनों कम पड़ने लगे हैं। अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की उपलब्धता पर विभाग ने ठोस उपायों पर चर्चा की। कैबिनेट की बैठक में मुख्य सचिव के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए एक मिनट का मौन रखा गया। उनका अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने अपने शोक संदेश में कहा कि अरुण कुमार सिंह वर्ष 1985 बैच के बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी थे। वे भारतीय प्रशासनिक सेवा के एक कुशल प्रशासक थे। वे एक मिलनसार व्यक्ति थे। विभिन्न पदों पर रहते हुए उन्होंने अपनी भूमिका का बेहतर निर्वहन किया था। उनके निधन से प्रशासनिक क्षेत्र में अपूरणीय क्षति हुई है। मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की चिर शान्ति तथा उनके परिजनों को दुःख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें