बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी, बिना कम्पार्टमेंटल परीक्षा दिये 2 लाख के करीब परीक्षार्थी हुये पास

बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी, बिना कम्पार्टमेंटल परीक्षा दिये 2 लाख के करीब परीक्षार्थी हुये पास

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के चलते बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने ने 10वीं और 12वीं कक्षा के ऐसे स्टूडेंट्स को एक्स्ट्रा नंबर या ग्रेस मार्क देकर पास किया है कि जो स्टूडेंट्स10वीं या 12वीं कक्षा की परीक्षा में एक या दो विषयों में फेल होने के कारण फेल हो गए थे. बिहार बोर्ड ने ग्रेस मार्क्स देकर पास करने का यह फैसला इन छात्रों की कम्पार्टमेंट परीक्षा कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण न करा पाने की वजह से लिया है. बिहार सरकार के इस फैसले से 10वीं और 12वीं कक्षा के करीब 02 लाख 14 हजार 287 छात्रों को फायदा हुआ है.

इस सम्बन्ध में बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB), पटना ने अपने जारी किए गए नोटिस में कहा है कि मैट्रिक और इंटर के 02 लाख 14 हजार 287 परीक्षार्थियों को बिना कम्पार्टमेंटल परीक्षा लिए ही पास किया गया है. इसमें उन्हीं परीक्षार्थियों को पास किया गया है, जो या तो एक विषय में या दो विषय में फेल हुए थे.

आपको यह भी बता दें कि इस साल मैट्रिक या 10वीं की परीक्षा और 12वीं या इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 03 लाख 40 हजार 633 स्टूडेंट्स एक या दो विषय में फेल हुए थे. जिनमें से 12वीं कक्षा के कुल 01 लाख 32 हजार 489 स्टूडेंट्स ऐसे थे जो केवल एक या दो विषय में फेल थे और यही स्टूडेंट्स कम्पार्टमेंटल परीक्षा देने के योग्य थे. जिसमें से 72,610 स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स के आधार पर पास कर दिया गया है.

http://matricspl.onlinebseb.in/

http://inter.onlinebseb.in/

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें