Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

बिहार: वैक्सीनेशन ट्रायल के लिए 42 बच्चों का हुआ पंजीकरण

पटना: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), पटना में दो से 18 साल के बच्चों पर कोरोनावायरस वैक्सीन का ट्रायल शुरू होना है। इसको लेकर आज से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।
पटना एम्स के निदेशक डॉ मनीष मंडल ने इस बाबत बताया कि भारी बारिश की वजह से आज केवल 42 बच्चों का ही पंजीकरण हो सका है। उन्होंने बताया कि बच्चों पर वैक्सीन के इस ट्रायल के तीन चरण होंगे। फर्स्ट, सेकंड और थर्ड। फर्स्ट फेज में 50 बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल होगा, जबकि सेकेंड और थर्ड फेज में 550 बच्चों का लक्ष्य रखा गया है। 
उन्होंने बताया कि ट्रायल में आने वाले सभी बच्चों की आरटीपीसीआर और एंटीबॉडी जांच की जाएगी। उन्होंने बताया कि ट्रायल में शामिल बच्चों को 700 रुपये प्रोत्साहन राशि और प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि हम 18 साल से कम उम्र के बच्चों पर वैक्सीनेशन का ट्रायल शुरू करेंगे। उनमें किस तरह के इफ़ेक्ट देखने को मिलते हैं, इस बात की जांच की जाएगी और उसी के आधार पर जब ट्रायल सफल होगा तो बच्चों को भी यह टीका लगाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि हम इन बच्चों पर भारत बायोटेक की बनी हुई वैक्सीन का ट्रायल करेंगे। ट्रायल में हिस्सा लेने के इच्छुक लोग मोबाइल नंबर 94714-08832 पर कॉल कर सकते हैं।
एजेंसी

 

Exit mobile version