Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

देश का पहला भोजपुरी विश्वविद्यालय पश्चिम चंपारण में स्थापित करने की सरकार से की मांग

देश का पहला भोजपुरी विश्वविद्यालय पश्चिम चंपारण में स्थापित करने की सरकार से की मांग

बेतिया: सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन के सभागार में अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के अवसर पर एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया।जिसमें विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों बुद्धिजीवियों एवं छात्र छात्राओं ने भाग लिया।

इस अवसर पर सचिव सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन डॉ एजाज अहमद अधिवक्ता ,डॉ सुरेश कुमार अग्रवाल ,डॉ अमित कुमार लोहिया एवं डॉ शाहनवाज अली शोधार्थी इतिहास विभाग बिहार विश्वविद्यालय ने संयुक्त रूप से मातृभाषा की रक्षा करते हुए विश्व भर में विभिन्न घटनाओं में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि प्रत्येक वर्ष 21 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के रूप में विश्व भर में मनाया जाता है।

वर्ष 2000 से यूनेस्को ने प्रतिवर्ष 21 फरवरी को भाषाई और सांस्कृतिक विविधता तथा बहुभाषावाद के विषय में जागरूकता को बढ़ावा देने के लियए अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाने की शुरुआत की। बांग्लादेश में मातृभाषा भाषा आंदोलन मे शहीदों की याद में 21 फरवरी को प्रत्येक वर्ष अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है। 21,1952 को ढाका में बंगला को आधिकारिक भाषा बनाने के लिए ढाका मेडिकल कॉलेज छात्रों एवं बुद्धिजीवियों द्वारा शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया जा रहा था ।जिस पर पुलिस कर्मियों ने अंधाधुंध गोलियां चलाई ।जिस में आठ व्यक्ति शहीद हुए।

इस अवसर पर वक्ताओं ने भोजपुरी को संविधान की आठवीं सूची में शामिल करने की मांग सरकार से पुनः करते हुए कहा कि सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन एवं विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा बरसों से सरकार से भोजपुरी भाषा को संविधान की आठवीं सूची में सम्मिलित करने एवं देश का पहला भोजपुरी विश्वविद्यालय बेतिया पश्चिम चंपारण में स्थापित करने के लिए गुहार लगाई जाती रही है ।भारत की स्वाधीनता की 75 वीं वर्षगांठ आजादी का अमृत महोत्सव वर्ष पूरा देश मना रहा है ।इस शुभ बेला में सरकार द्वारा चंपारण के शहीदों एवं स्वतंत्रता सेनानियों प्रति यही होगी सच्ची श्रद्धांजलि।

इस अवसर पर वक्ताओं ने नई पीढ़ी की युवाओं से आह्वान करते हुए कहा कि अपनी मातृभाषा की संरक्षण के लिए आगे आएं साथ ही वक्ताओं ने भोजपुरी को संविधान की आठवीं सूची में सम्मिलित करने की मांग सरकार से की भारत की स्वाधीनता की 75 वीं वर्षगांठ आजादी का अमृत महोत्सव पर सरकार द्वारा यही होगी सच्ची श्रद्धांजलि।

Exit mobile version