राज्यपाल ने की बिहार के कई विश्वविद्यालय में नए कुलपति और प्रतिकुलपति की नियुक्ति

राज्यपाल ने की बिहार के कई विश्वविद्यालय में नए कुलपति और प्रतिकुलपति की नियुक्ति

पटना: राज्यपाल फागू चौहान ने बिहार के कई विश्वविद्यालय में नए कुलपति और प्रतिकुलपति की नियुक्ति की है। इस संबंध में गुरुवार को अधिसूचना जारी कर दी गयी है। अधिसूचना के अनुसार मुंगेर, नालंदा समेत कई विश्वविद्यालयों में नए कुलपति की नियुक्ति आज राज्यपाल फागू चौहान ने कर दी है। वही प्रति कुलपति की भी नियुक्ति की गयी है।

चार कुलपति और चार प्रति कुलपति की नियुक्ति की गयी है। इनके चयन के लिए बनी सर्च कमेटी ने एक पद के लिए तीन-तीन नामों की अनुशंसा की थी।

जारी अधिसूचना के अनुसार जेडी वीमेंस कॉलेज की प्राचार्य डॉ. श्यामा राय मुंगेर विश्वविद्यालय के कुलपति बनाए गये हैं। वही साइंस कॉलेज के प्रो. केसी सिन्हा को नालंदा खुला विश्वविद्यालय के कुलपति की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके अलावा प्रोफेसर आरएन यादव पूर्णिया विश्वविद्यालय में कुलपति नियुक्त किए गये हैं। डॉ. यादव इससे पहले यहां प्रतिकुलपति के पद पर थे। कॉलेज आफ कामर्स पटना के सेवानिवृत हुए मोहम्मद कुद्दुस मौलाना मजहरुल हक अरबी फारसी विश्वविद्यालय में कुलपति बनाए गये हैं।

इनके अलावा चार प्रति कुलपति भी बनाए गए हैं। प्रोफेसर सिद्धार्थ शंकर सिंह को कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति बनाए गये हैं। प्रोफेसर राजीव कुमार मलिक पाटलीपुत्र विश्वविद्यालय पटना के प्रति कुलपति बनाये गये हैं। राजीव कुमार मलिक भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय लालूनगर मधेपुरा में स्नातकोत्तर अंग्रेजी विभाग के पूर्व अध्यक्ष हैं। प्रोफेसर मलिक मूलतः भागलपुर के रहने वाले हैं।

प्रोफेसर सीएस चौधरी वीर कुंवर सिंह यूनिवर्सिटी आरा के प्रति कुलपति नियुक्त किए गये हैं। राज्यपाल के यहां से जारी अधिसूचना के अनुसार सभी की नियुक्ति पद ग्रहण की तारीख से तीन साल के लिए की गई है।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें