सिमुलतला में आवेदन की तिथि घोषित, कितनी सीट पर होगा एडमिशन पढ़ें पूरी ख़बर…

सिमुलतला में आवेदन की तिथि घोषित, कितनी सीट पर होगा एडमिशन पढ़ें पूरी ख़बर…

सिमुलतला में आवेदन की तिथि घोषित, कितनी सीट पर होगा एडमिशन पढ़ें पूरी ख़बर…

Bihar: सिमुलतला आवासीय विद्यालय जमुई में सत्र 2023-24 की छठी कक्षा में नामांकन के लिए बिहार बोर्ड ने ऑनलाइन आवेदन की तिथि जारी कर दी है. ऑनलाइन आवेदन 15 जुलाई से चार अगस्त तक किए जाएंगे। आवेदन बिहार बोर्ड की वेबसाइट http://secondary.biharboardonline.com पर किया जाएगा.

ज्ञात हो कि छठी कक्षा में 120 सीटों पर नामांकन होना है. इसमें छात्र के लिए 60 और छात्राओं के लिए 60 सीटें होंगी. बिहार बोर्ड की मानें तो आवेदन करने के लिए एक अप्रैल 2023 को न्यूनतम आयु दस वर्ष तथा अधिकतम 12 वर्ष होनी चाहिए.

आवेदन शुल्क के तौर पर सामान्य, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग तथा पिछड़ा वर्ग के लिए दो सौ रुपये और अनूसूचित जाति और जनजाति के लिए 50 रुपये देने होंगे. बिहार बोर्ड ने आवेदन के लिए लिंक जारी किया है. आवेदन करते समय जिले का नाम, प्रखंड का नाम, मोबाइल नंबर अंकित करना होगा. आवेदन पत्र को जिला शिक्षा पदाधिकारी से एप्रूव करवाना होगा. अगर आवेदन में किसी तरह की त्रुटि हो जाय तो छात्र चार अगस्त तक उसमें सुधार कर सकते हैं. आवेदन करने में किसी तरह की दिक्कत होने पर 0612-2232074 हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है.

बिहार बोर्ड की मानें तो प्रारंभिक परीक्षा 20 अक्टूबर और मुख्य परीक्षा 22 दिसंबर को संभावित है. प्रारंभिक परीक्षा में चयनित छात्र ही मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे. अंतिम रूप से 120 बच्चों का चयन किया जायेगा. प्रारंभिक परीक्षा में 150 अंकों के बहुवैकल्पिक वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जायेंगे. इसके लिए दो घंटे 30 मिनट का समय दिया जायेगा. वहीं, मुख्य परीक्षा तीन सौ अंकों की होगी. प्रथम पाली में 150 अंकों में सौ नंबर की गणित की परीक्षा होगी. वहीं, 50 अंकों की बौद्धिक क्षमता की परीक्षा होगी। दूसरी पाली की परीक्षा भी 150 अंकों की होगी. 

0Shares
[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें