पटना में अभाविप की दो दिवसीय केंद्रीय कार्यसमिति बैठक शुरू

पटना में अभाविप की दो दिवसीय केंद्रीय कार्यसमिति बैठक शुरू

-देशभर में सभी शैक्षणिक परिसर को अतिशीघ्र खोला जाए: निधि त्रिपाठी

पटना: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) की दो दिवसीय केंद्रीय कार्यसमिति की बैठक रविवार को पटना में शुरू हुई। इस बैठक में देश भर के 83 प्रतिभागी सभी प्रांतों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। केंद्रीय कार्यसमिति की बैठक का उद्घाटन राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रो छगन भाई पटेल, राष्ट्रीय महामंत्री सुश्री निधि त्रिपाठी एवं राष्ट्रीय संगठन मंत्री आशीष चौहान ने किया। साल में दो बार होने वाली इस बैठक में अभाविप अपने कार्य की समीक्षा एवं आगामी आंदोलन एवं कार्यक्रमों की योजना बनाएगी।

उद्घाटनकर्ता राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रो. छगन भाई पटेल ने अपने उद्बोधन में देश के वर्तमान परिदृश्य का उल्लेख करते हुए कहा कि “कश्मीर में धारा 370 के हटाए जाने से व्यवस्थाएं सुगम हुई हैं एवं अवसर बढ़े हैं। इससे आतंकवादी बौखलाए हुए हैं और बौखलाहट में निर्दोष अध्यापकों एवं चयनित नागरिकों की हत्या कर रहे हैं। दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर अनुसूचित जाति के व्यक्ति की हत्या की घटना भी मन झकझोर देने वाली है।”

राष्ट्रीय महामंत्री सुश्री निधि त्रिपाठी ने देश के शैक्षिक परिदृश्य की चर्चा करते हुए कहा कि “दिल्ली विश्वविद्यालय में 100-100 प्रतिशत अंक का खेल शिक्षा व्यवस्था पर बड़ा प्रश्न खड़ा करता है। देश के सभी राज्यों के सभी शैक्षणिक परिसर तत्क्षण खुलवाने के लिए विद्यार्थी परिषद आंदोलनरत है। जब विद्यालयों को खोला जा सकता है तो शिक्षा की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए महाविद्यालयों को भी तत्काल खोला जाना चाहिए।

भारतीय उच्च शिक्षा आयोग का गठन स्वागत योग्य है और उसके समकक्ष सभी विधाओं को सम्मिलित किया जाना चाहिए। राष्ट्रीय शोध संस्थान में भी सभी विधाओं के शोध को प्रोत्साहन देने का प्रयास करना चाहिए। राज्य स्तर पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 के क्रियान्वयन हेतु भी अभाविप ने राज्यों में समितियों का गठन किया है। साथ ही राजस्थान में रीट, एसआई, राजस्थान प्रशासनिक सेवा सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में हो रहे व्यापक फर्जीवाड़े के विरुद्ध भी अभाविप एक महीने से आंदोलनरत है।”

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें