घर बैठे मोबाइल ऐप से ओला-उबर की तर्ज पर किराये पर मंगा सकेंगे ट्रैक्टर समेत अन्य यंत्र

घर बैठे मोबाइल ऐप से ओला-उबर की तर्ज पर किराये पर मंगा सकेंगे ट्रैक्टर समेत अन्य यंत्र

बिहार के किसान अब ओला-उबर की तर्ज पर ट्रैक्टर समेत अन्य कृषि यंत्रों की ऑनलाइन बुकिंग कर उन्हें किराये पर मंगा सकेंगे। मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना के तहत पहले चरण में 2927 पैक्सों में कृषि संयंत्र बैंक बनाए जा रहे हैं। इसके लिए 439 करोड़ रुपये का फंड जारी हुआ है। अब तक 1803 पैक्सों में यंत्र बैंक बनकर तैयार हो गए हैं।

अभी यह काम ऑफलाइन माध्यम से हो रहा है। मगर जल्द ही चुनिंदा पैक्सों में संयंत्र बैंक बनाकर इन्हें विशेष मोबाइल ऐप से जोड़ा जाएगा। ऐप निर्माण की प्रक्रिया आखिरी चरण में है। 15 जुलाई तक इसके शुरू होने की संभावना है। ऐप के जरिए कोई भी किसान अपने संबंधित पैक्स में मौजूद कृषि संयंत्र बैंक से ट्रैक्टर, रीपर, हैप्पी सीडर, लैंड लेव समेत अन्य सभी आधुनिक कृषि उपकरणों की बुकिंग कर सकेगा। किसानों को ये उपकरण बेहद किफायती दर से किराये पर मिलेंगे।

सहकारिता विभाग इस योजना का संचालन कर रहा है। इसके दसदूसरे चरण में राज्य के सभी 8463 पैक्सों को जोड़ा जाएगा। इस योजना से सूबे के छोटे और मध्यमवर्गीय किसानों को फायदा होगा। क्योंकि पैसे की कमी के चलते वे महंगे कृषि उपकरण नहीं खरीद पाते हैं। ऐसे में उन्हें घर बैठे ये उपकरण किराये पर मिलने की सुविधा मिल सकेगी।

0Shares

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें