अब घर बैठे रेल काउंटर टिकट को करें कैंसिल

अब घर बैठे रेल काउंटर टिकट को करें कैंसिल

नई दिल्ली(नीरज सोनी): अब आप रेल यात्रा काउंटर टिकट को घर बैठे ही कैंसिंल करा सकते है. बशर्ते आपकी टिकट कन्फर्म होनी चाहिए. यह सेवा रेलवे पूछताछ 139 और आईआरसीटीसी की वेबसाईट पर उपलब्ध होगी. इसके लिए यूजर आईडी की जरूरत भी नहीं होगी. कैंसलेशन की प्रक्रिया पूरी करने के 24 घंटे के अंदर किसी भी स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर पर पहुंचकर आपको पासवर्ड बताना होगा.

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बजट मे की गई घोषणाओ के अनुरूप आज इस सेवा का शुभारंभ किया. उन्होंने इस साल के रेल बजट में 139 से टिकट कैंसिल करवाने की शुरुआत करने की घोषणा की थी. साथ ही विदेशी पर्यटक अब अमेरिकन एक्सप्रेस के डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भी ई-टिकट रिजर्वेशन करवा सकते हैं. भविष्य में अन्य कार्ड पर भी यह सुविधा विदेशी पर्यटकों के लिए शुरू की जाएगी.

काउंटर टिकट 139 या आईआरसीटीसी के वेबसाइट से कैंसिल होने के बाद आप रिफंड ले सकते हैं. लेकिन शर्त यह है कि जिस ट्रेन में आपका टिकट है वह ट्रेन यदि शाम 6:01 बजे से अगले दिन सुबह 6 बजे के बीच खुलने वाली है तो आप अगले दिन सुबह काउंटर खुलने के समय सुबह 8-10 बजे के अंदर (पहले 2 घंटे के अंदर) ही रिफंड ले सकते हैं. यदि ट्रेन सुबह 6:01 बजे से शाम 6 बजे के बीच की है तो आप ट्रेन खुलने के चार घंटे के अंदर रिफंड ले सकते हैं. इसके बाद आपको रिफंड नहीं मिलेगा.

जाने टिकट कैंसिल करने की प्रक्रिया

मोबाईल फोन द्वार कैसिलेशन
आप 139 पर उसी मोबाइल से फोन करें, जिसे काउंटर टिकट बुक करने वाले फॉर्म पर लिखा था. फोन करने पर आपसे विकल्प के रूप में 6 नंबर बटन दबाने को कहा जाएगा. 6 दबाते ही कस्टमर केयर एग्जिक्यूटिव फोन पर आपसे पीएनआर और ट्रेन नंबर पूछेगा इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) आएगा. एग्जिक्यूटिव को आप ओपीटी नंबर बताएंगे. इसके बाद आपके मोबाइल पर एसएमएस आएगा कि आपका टिकट कैंसिल हो गया है. इसके बाद निर्धारित समय के अंदर आप काउंटर से रिफंड ले सकते हैं.

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एसएमएस द्वारा कैसिलेशन
इसी तरह आप एसएमएस द्वारा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कैपिटल लेटर में कैंसिल लिखें, स्पेस देकर पीएनआर नंबर और फिर स्पेस देकर ट्रेन नंबर लिखें और 139 पर एसएमएस कर दें. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओपीटी (वन टाइम पासवर्ड) आएगा. OTP स्पेस ओपीटी नंबर लिखकर 139 पर एसएमएस कर दें. फिर आपके मोबाइल पर एसएमएस आएगा कि आपका टिकट कैंसिल हो चुका है इसके बाद निर्धारित समय के अंदर आप काउंटर से रिफंड ले सकते हैं.

आईआरसीटीसी के वेबसाइट द्वारा कैसिलेशन
आप आईआरसीटीसी के साइट पर जाएं वहां आपको यूजर आईडी की जरूरत नहीं. साइट खोलते ही काउंटर टिकट कैंसिल करवाने का विकल्प दिखेगा. उस पर क्लिक करते ही, वह पेज खुल जाएगा. यहां आप पीएनआर, ट्रेन नंबर और कैप्चा लिखकर सब्मिट करें. इसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी नबंर आएगा. इसे डालते ही आपका टिकट कैंसिल हो जाएगा और आप काउंटर से रिफंड ले सकते हैं.

रिफंड लेने के लिए आपको उन्हीं काउंटर पर जाना होगा, जहां के स्टेशन से आप ट्रेन पकड़ने वाले थे. उसके आस-पास के काउंटर से एसएमएस दिखाकर रिफंड ले सकते हैं.

आपका कंफर्म काउंटर टिकट इस माध्यमों से ट्रेन खुलने के निर्धारित समय से चार घंटे पहले ही कैंसिल होगा. इसके बाद कैंसिल करवाने पर रिफंड नहीं होगा. इस सुविधा की शुरुआत से आपके समय की बचत होगी. जैसे कि चार्ट बनने से थोड़ी देर पहले आपका जाने का प्रोग्राम बदलता है, लेकिन आप इतने कम समय में काउंटर पर नहीं पहुंच सकते हैं तो इस सुविधा से आप टिकट कैंसिल करवा कर निर्धारित समय के अंदर रिफंड ले सकते हैं. इससे आपके समय और पैसे दोनों की बचत होगी.

0Shares
[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें