9 साल के इस बच्चे ने यूट्यूब पर 2020 में कमाया सबसे ज्यादा पैसा, बना अरबपति

9 साल के इस बच्चे ने यूट्यूब पर 2020 में कमाया सबसे ज्यादा पैसा, बना अरबपति

डिजिटल मीडिया ने दुनिया को पिछले कुछ सालों में इस हद तक प्रभावित किया है कि इन प्लेटफॉर्म्स पर लोकप्रिय लोग ट्रेडिशनल करियर से बहुत ज्यादा कमाई करने लगे हैं. खास बात ये है कि इन प्लेटफॉर्म्स पर कमाई के मामले में उम्र की भी कोई सीमा नहीं है. इसका ताजा उदाहरण यूट्यूब है जहां साल 2020 में सबसे ज्यादा कमाई एक ऐसे लड़के ने की है जो अभी 10 साल का भी नहीं हुआ है.

अमेरिका के टैक्सास में रहने वाला 9 साल का रायन काजी यूट्यूब पर खिलौनों और गेम्स को अनबॉक्स करता है और इन्हें रिव्यू करता है. वो साल 2020 में महज यूट्यूब से 29.5 मिलियन डॉलर्स यानि लगभग 221 करोड़ की कमाई कर चुका है. इसके अलावा वर्ल्ड ब्रांडेड टॉय एंड क्लोथिंग के जरिए भी इस बच्चे ने 200 मिलियन डॉलर्स की कमाई की है.

रायन ने हाल ही में निकेलोडिएन के साथ अपनी खुद की टीवी सीरीज की डील भी साइन की है. काजी की सबसे लोकप्रिय वीडियो ह्यूज एग्स सरप्राइज टॉय चैलेंज के 2 बिलियन से भी अधिक व्यूज हैं. ये वीडियो यूट्यूब के इतिहास की 60 सबसे ज्यादा देखने वाली वीडियो में शामिल है.

रायन ने साल 2015 में वीडियो बनाना शुरू किया था. उसे ये आइडिया तब आया था जब उसने खिलौनों के रिव्यू के वीडियो देखने शुरू किए थे. रायन का वीडियो रिव्यू का तरीका लोगों को काफी पसंद आने लगा और उसका फैन बेस काफी बढ़ने लगा. रायन की लोकप्रियता तीन साल बाद चरम पर पहुंच चुकी थी और वो साल 2018 और 2019 में भी यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाला यूट्यूबर था.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें