Aug 15, 2018 - Wed
Chhapra, India
30°C
Wind 3 m/s, NE
Humidity 89%
Pressure 749.31 mmHg

15 Aug 2018      

Home ऑटो/टेक

नई दिल्ली: यूआईडीएआई (यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने सभी टेलिकॉम कंपनियों को अपने ग्राहकों को ऐसी सुविधा देने को कहा है जिससे उन्हें यह जानकारी मिल सके कि उनका सिम कार्ड आधार नंबर से लिंक्ड है या उन्हें करने की जरूरत है. यूआईडीएआई ने आधार का गलत इस्तेमाल रोकने के लिए ऐसा कदम उठाया है.

आपको बता दें कि यूआईडीएआई को इससे पहले यह जानकारी प्राप्त हुई थी कि कुछ रिटेलर्स, ऑपरेटर्स और टेलिकॉम कंपनियों के एजेंट आधार ऑथेन्टिकेशन फैसिलिटी का गलत उपयोग कर रहे हैं. ये नया सिम जारी करने और मोबाइल नंबर को वेरिफाई करने के लिए आधार को गलत रूप से इस्तेमाल में ला रहे हैं.

एजेंट्स के किसी दूसरे के आधार नंबर पर दूसरे व्यक्ति को सिम कार्ड इश्यू करने के मामले प्रकाश में आ चुके हैं. यूआईडीएआई ने टेलिकॉम कंपनियों को सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि उनके रिटेलर्स या एजेंट किसी तरह की धोखाधड़ी की गतिविधियों में शामिल न हों.

यूआईडीएआई के सीईओ ने मामले को लेकर कहा, कि उपभोक्ता को यह जानने का अधिकार है कि उनका मोबाइल किस आधार नंबर से रजिस्टर्ड है. इसलिए हमने सभी टेलिकॉम कंपनियों को 15 मार्च तक ऐसी सुविधा ग्राहकों को देने को कहा है. इस सुविधा के बाद उपभोक्ता एसएमएस के माध्‍यम से यह जान सकेंगे कि उनका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक्ड है या नहीं…इस तरह की सुविधा मिलने से ग्राहकों को इस बात की भी जानकारी मिलेगी कि उनके आधार नंबर पर कितने मोबाइल नंबर लिंक्ड हैं.

(Visited 845 times, 1 visits today)
Similar articles

Comments are closed.

error: Content is protected !!