WhatsApp जैसा भारतीय सेना ने लॉन्च किया देशी मैसेजिंग ऐप SAI

WhatsApp जैसा भारतीय सेना ने लॉन्च किया देशी मैसेजिंग ऐप SAI

नई दिल्ली: ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान के तहत भारतीय सेना ने Secure Application for the Internet (SAI) नामक एक सुरक्षित मैसेजिंग ऐप्लिकेशन विकसित और लॉन्च किया है, जो एंड-टू-एंड Secured voice, Text और वीडियो कॉलिंग सेवाओं की सुविधा देता है. फिलहाल यह Android प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करता है. रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी है. सेना का यह देशी मैसेजिंग ऐप व्हाटसएप की तरह ही काम करता है.

रक्षा मंत्रालय की एक प्रेस रिलीज में कहा गया है, “यह मॉडल व्यावसायिक रूप से उपलब्ध मैसेजिंग ऐप्लिकेशन जैसे व्हाट्सऐप, टेलीग्राम, SAMVAD और GIMS के समान है और एंड-टू-एंड इन्क्रिप्शन मैसेजिंग प्रोटोकॉल का उपयोग करता है. SAI लोकल इन-हाउस सर्वर और कोडिंग के साथ सुरक्षा सुविधाओं पर काम करता है, जिसमें आवश्यकता के अनुसार बदलाव किया जा सकता है.”

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, इस ऐप्लिकेशन को CERT से संबद्ध ऑडिटर और आर्मी साइबर ग्रुप द्वारा वीटो किया गया है, और बौद्धिक संपदा अधिकार पाने, NIC पर होस्टिंग और iOS प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराने की प्रक्रिया अभी जारी है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें