रविवार देर रात पृथ्वी के करीब से गुजरेगा एस्टेरॉयड, कोई खतरा नहीं

रविवार देर रात पृथ्वी के करीब से गुजरेगा एस्टेरॉयड, कोई खतरा नहीं

कोलकाता: एक बार फिर पृथ्वी के नजदीक से लगभग चार फुटबॉल मैदानों के बराबर वाला एस्टेरॉयड गुजरेगा। हालांकि अंतरिक्ष वैज्ञानिकों का कहना है कि इस धरती को कोई नुकसान होने वाला नहीं है।

बिरला म्यूजियम के निदेशक देवी प्रसाद दुआरी ने हिन्दुस्थान समाचार से विशेष बातचीत में बताया कि इस एस्टेरॉयड की वजह से धरती को कोई नुकसान नहीं होगा। यह अपनी गति से धरती के वायुमंडल के बाहर से ही गुजर जाएगाए जिससे हमारे वातावरण अथवा पृथ्वी के वायु लेवल पर कोई असर पड़ने वाला नहीं है। पृथ्वी की ओर बढ़ रहे इस एस्टेरॉयड की गति 29,000 किमी प्रति घंटा अर्थात लगभग आठ किमी प्रति सेकंड है। यह रविवार देर रात पृथ्वी के करीब से गुजरेगा।

रिपोर्ट के मुताबिक एस्टेरॉयड ‘2008 जीओ20’ लगभग 97 मीटर चौड़ा और 230 मीटर लंबा है। इसका आकार फुटबॉल के चार मैदानों के बराबर है। यह एस्टेरॉयड लगभग 29,000 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है। यह एस्टेरॉयड 25 जुलाई 2021 को भारतीय समयानुसार रात 11:21 मिनट पर यह पृथ्वी के सबसे करीब होगा। बताया गया है कि एस्टेरॉयड ‘2008 जीओ20’ पहले भी पृथ्वी के काफी नजदीक से गुजर चुका है। चूँकि यह एस्टेरॉयड इस बार पृथ्वी से काफी दूर से गुजरने वाला है। इससे पहले 1935 और 1977 में भी यह एस्टेरॉयड पृथ्वी से क्रमशः 19 लाख किमी और 29 लाख किमी की दूर से गुजरा था। इस बार यह पृथ्वी से लगभग 45 लाख किमी की दूरी से गुजरेगा। इस संबंध में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) का कहना है कि यह एस्टेरॉयड पृथ्वी के काफी दूर से गुजरेगा। नासा ने कहा है कि घबराने की कोई बात नहीं है।

अंतरिक्ष वैज्ञानिकों का कहना है कि अंतरिक्ष में करोड़ों की संख्या में ऐसे एस्टेरॉयड मौजूद हैं, जिनका आकार एक मीटर से लेकर कई सैकड़ों किमी तक का है। यह एस्टेरॉयड पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण बल के प्रभाव से पृथ्वी के वातावरण में प्रवेश करते हैं लेकिन अंततः घर्षण के चलते 99.9 फीसदी एस्टेरॉयड पृथ्वी के वायुमंडल में ही जलकर नष्ट हो जाते हैं। देवी प्रसाद दुआरी ने कहा कि धरती के वायुमंडल में प्रवेश करने से पहले ही इस स्ट्राइड का प्रभाव खत्म हो जाएगा। धरती वासियों को इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है। वैज्ञानिकों ने 23,628 ऐसे एस्टेरॉयड की लिस्ट तैयार की है, जो पृथ्वी की ओर बढ़ रहे हैं और इनमें से मात्र 1,045 ऐसे एस्टेरॉयड हैं, जिनसे भविष्य में पृथ्वी को खतरा हो सकता है।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें