रोटरी सारण द्वारा कोपा में नि:शुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविर का हुआ आयोजन

रोटरी सारण द्वारा कोपा में नि:शुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविर का हुआ आयोजन

Chhapra: रोटरी सारण के तत्वावधान में केपीएस मार्केट कोपा में नि:शुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविर का आयोजन किया गया. शिविर का उद्घाटन महाराजगंज के सांसद जनार्दन सिंह सीग्रीवाल रोटरी सारण के संस्थापक अध्यक्ष श्याम बिहारी अग्रवाल, रोटरी सारण के अध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार गुप्ता, सचिव अजय कुमार गुप्ता, डाॅक्टर रवि रंजन, डाॅक्टर शंभू कुमार, डाॅक्टर सैयद सोहेल अख्तर, डाॅक्टर रवि कुमार गुप्ता,डाॅक्टर ब्रजेश कुमार ने दीप प्रज्वलित कर किया.


महाराजगंज के सांसद जनार्दन सिंह सीग्रीवाल ने कहा आज के युग में अपना काम छोड़कर एक रोटेरियन हीं समाज की सेवा कर सकता हैं, हमें इनसे सीखना चाहिए, अपने व्यस्तम समय में से समय निकालकर हर व्यक्ति को अभाव में जी रहे व्यक्ति की सेवा करनी चाहिए, मानव सेवा हीं सच्ची सेवा हैं. रोटरी क्लब पुरे विश्व में फैला हुआ हैं, आज रोटरी की हीं देन हैं की विश्व से पोलियो समाप्त होने जा रहा हैं. रोटरी क्लब समाज के हर तबके तथा हर क्षेत्र में काम कर रहा हैं.
रोटरी सारण के संस्थापक अध्यक्ष श्याम बिहारी अग्रवाल ने अपने संबोधन में कहा दान्त की जांच नियमित रूप से आवश्यक है क्योंकि नियमित जांच नहीं कराने से मुँह का केन्सर होना लाजमी है. यदि आपका मुँह कम खुल रहा है या मुँह में छाले पड़े हुए बीस दिन से ज्यादा हो गया हो या मुँह में जलन की शिकायत हो या मुँह के अन्दर में सफेद या लाल परत बन जाता है तो तुरन्त दाँत के डाॅक्टर से सलाह लेना चाहिए इस तरह की बीमारी बीड़ी, तम्बाकू,सिगरेट,गुटका,कसैली आदि के सेवन से शीघ्रता से फैलती है इस तरह के नसीले पदार्थो का बहिष्कार करके ही स्वस्थ रहा जा सकता है.
नेत्र रोग विशेषज्ञ शंभू कुमार ने बताया सबसे ज्यादा मरीज दृष्टिदोष के पाए गए हैं,उन्हें सलाह है हमेशा हरी सब्जियों का सेवन करें तथा हरी घास पर खाली पैर चलें,आँखों की नियमित जाँच अति आवश्यक हैं,गर्मी के मौसम में धुप का चश्मा लगा कर हीं घर से बाहर निकलें.
डाॅक्टर रवि कुमार गुप्ता ने जाँचोपरान्त बताया गर्भवती महिलाओं को जिन्जाभाडिस,पायोजिनिक, ग्रेनुलोमा और गस्टेस्नल डायबिटिस का खतरा ज्यादा होता है. जिसका समय-समय पर जाँच कराते रहना चाहिए. दाँत की जड़ो के ऊपरी भाग में होने वाला संक्रमण एक सामान्य बात है,जिसको अनदेखा करने पर ह्रदय रोग का खतरा बढ़ जाता है.
डॉक्टर रवि रंजन ने शिविर में सेवा देने के पश्चात बताया कमर दर्द तथा जोड़ों के दर्द में सुबह सैर अवश्य करें तथा नियमित व्यायाम करने से इससे बचा जा सकता हैं। शाकाहारी भोजन करने के लिए भी प्रेरित किया तथा तथा उससे होने वाले फायदे को भी बताया।
डाॅक्टर सैयद सोहेल अख्तर ने जाँचोपरान्त बताया चर्म रोग के ज्यादा मरीज पाए गए होमियोपैथिक में ही कारगर इलाज है थोड़ा समय लगेगा लेकिन बीमारी जड़ से खत्म हो जाती है।
जाँच शिविर के व्यवस्थापक अमरजीत कुमार सिंह ने बताया इस शिविर में 1007 रोगियों की जाँच नि:शुल्क की गई तथा सभी को नि:शुल्क दवा उपलब्ध कराया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता रोटरी सारण के अध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार गुप्ता ने किया और कहा समय-समय पर रोटरी सारण एवम रोट्रेक्ट सारण सिटी के द्वारा स्वास्थ्य जाँच शिविर का आयोजन होता रहेगा। संचालन रोटरी सारण के संस्थापक अध्यक्ष श्याम बिहारी अग्रवाल ने किया तथा स्वागत रोटरी सारण के आगामी अध्यक्ष चन्द्र कान्त द्विवेदी ने किया तथा धन्यवादज्ञापन सचिव अजय कुमार गुप्ता ने किया। इस अवसर पर रोटरी सारण के अध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार गुप्ता,सचिव अजय कुमार गुप्ता , शिविर के व्यवस्थापक अमरजीत कुमार सिंह, आगामी अध्यक्ष चन्द्र कान्त द्विवेदी ,सोहन कुमार गुप्ता,गौतम प्रसाद, दिनेश कुमार गुप्ता, बासुकी गुप्ता, अजय प्रसाद, रोट्रेक्ट सारण सिटी से अध्यक्ष आलोक कुमार सिंह ,पुर्व अध्यक्ष निकुन्ज कुमार, निरव कुमार, उज्जवल रमण, अवध बिहारी प्रसाद आदि ने शिविर में अपनी सेवा प्रदान की।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.