एंजल द हेल्पिंग हैंड्स के कार्यक्रम में बेटियों ने तोड़ी चुप्पी, माहवारी स्वच्छता पर बेबाकी से पूछे सवाल

एंजल द हेल्पिंग हैंड्स के कार्यक्रम में बेटियों ने तोड़ी चुप्पी, माहवारी स्वच्छता पर बेबाकी से पूछे सवाल

Chhapra: सोशल सर्विस एक्सप्रेस की महिला इकाई “एंजल द हेल्पिंग हैण्ड्स” द्वारा महिला सशक्तिकरण के उदेश्यों के साथ “स्वस्थ बिटिया – सशक्त बिटिया ” अभियान के तहत किशोरावस्था मे होने वाले हार्मोनल असंतुलन पर शहर के मिश्रीलाल आर्य कन्या उच्च विद्यालय में जागरूकता अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

कार्यक्रम की शुरुआत शहर की प्रतिष्ठित महिला रोग विशेषज्ञा डॉ किरण ओझा, विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य कुमारी इंदिरा, महिला मित्र समूह की रिंकी मिश्रा, एंजल पैड बैंक के नवीन कुमार द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया.

कार्यक्रम का स्वागत एंजल द हेल्पिंग हैंड्स की अध्यक्षा अर्चना किशोर द्वारा अतिथियों को पौधा प्रदान कर किया गया.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य कुमारी इंदिरा ने कहा कि संस्था का यह कार्य निश्चित रूप से किशोरियों में आत्मविश्वास का संचार करेगा, ऐसे कार्यक्रम लगातार अंतराल पर होते रहने चाहिए.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महिला मित्र समूह की अध्यक्षा रिंकी मिश्रा ने बताया कि महिला मित्र समूह हमेशा से ऐसे कार्यक्रम के साथ रही है और भविष्य में इसी तरह के कार्यक्रम को जलालपुर में भी करने की बात कही.

कार्यक्रम में मुख्य रुप से शहर की महिला रोग विशेषज्ञा डॉ किरण ओझा द्वारा बच्चियों को हार्मोनल असंतुलन पर विस्तॄत जानकारी दी गई.


कार्यक्रम में डॉ ओझा ने बताया कि लड़कियों को महीने के उन खास दिनों में किशोरियो को मिथक पर ध्यान नही देना चाहिए बल्कि आत्मविश्वास के साथ बेबाकी से माहवारी संबंधी समस्याओं को दूर करना है। हार्मोनल असंतुलन एक आम समस्या है संस्था के प्रयास को सरल तरीके से महिलाओं तक पहुँचाना होगा.

माहवारी स्वच्छता के उद्देश्यों के साथ संस्था सतत करेगी जागरूकता कार्यक्रम

विदित हो कि संस्था माहवारी स्वच्छता के लिए ही ऐंजल पैड बैंक के माध्यम से जरुरतमंदो को मुफ्त सेनेटरी पैड उपलब्ध कराती है. महिलाओं के स्वास्थ और सशक्तता ही स्वस्थ बिटिया सशक्त बिटिया अभियान की कोशिश है.


गाँव-गाँव तक इस अभियान को पहुँचाने की कोशिश की जायेगी।माहवारी स्वच्छता के उद्देश्यों के साथ संस्था सतत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन करती रहेगी, उक्त बातें संस्था के भवर किशोर ने कही.

कार्यक्रम में मुख्य रूप से विद्यालय से दीपशिखा कुमारी,खुशबू कुमारी,प्रीति कुमारी, निक्की कुमारी, पूजा कुमारी, पूजा गोस्वामी, विवेक कुमार गुप्ता ऋचा, शिंपी, सुनीता, धंर्मेन्द्र व संस्था से जयश्री, प्रीति, पूजा, कंचन, शालिनी, अनिता, कबड्डी खिलाड़ी कोमल का योगदान अहम रहा, जबकि मंच संचालन अध्यक्षा अर्चना किशोर ने किया.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें