झमाझम बारिश के बीच खेती में जुटे किसान

झमाझम बारिश के बीच खेती में जुटे किसान

Chhapra: धान की खेती के लिए मौसम अनुकूल हो चला है. किसान खेतों को तैयार करने में जुट गए है.

गुरुवार को ग्रामीण इलाकों में सुबह से ही तेज बारिश हो रही थी. हालांकि कुछ इलाकों में सिर्फ बूंदा बांदी ही हुई लेकिन इसके बावजूद किसान खेतों की तैयारी में जुटे है. झमाझम बारिश में किसान खेतों को धान की खेती के लिए तैयार कर रहे है जिससे कि वह बारिश के पानी से ही खेतों में बुआई कर सकें.

बारिश में ही किसानों द्वारा खेत को समतल किया जा रहा है जिससे कि खेतों में बारिश का पानी जमा हो सकें. उधर धान का बिचड़ा भी अब तैयार होने को है. इस कारण किसानों की सक्रियता बढ़ गयी है.

धान के खेती के लिए इस समय ही रही बारिश से किसानों को आर्थिक लाभ होगा उन्हें खेतों में बिचड़ा के बुआई में पानी की आवश्यकता नही पड़ेगी. अगर ऐसे ही रिमझिम बारिश होती रही तो यह किसानों के लिए लाभदायक साबित होगी. हालांकि कुछ फसलों के यह बारिश हानिकारक भी है. जिनकी फसल खेतों में लग गयी है.

इस बारिश का असर सब्जियों पर भी दिखेगा.बारिश के कारण कई सब्जियां गलकर सड़ जाएगी. जिससे सब्जियों के दाम आसमान छूने लगेंगे. कुल मिलाकर कही नफा तो कही नुकसान के साथ धान की खेती के लिए बारिश फायदेमंद है. किसान इस बारिश का भरपूर लाभ लेने के लिए तैयार है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें