कार्बाईड से पके आम सेहत पर डाल सकते हैं बुरा असर

कार्बाईड से पके आम सेहत पर डाल सकते हैं बुरा असर

भागलपुर(एजेंसी): आम के सीजन आते ही इसके शौकीन इसका भरपुर सेवन कर रहे हैं। पूरा बाजार आम की टोकरियों से पटा हुआ है। बारिश के बाद बाजारों में आम की मांग बढ़ गई है। व्यवसायी अपने गोदामों में आम का स्टॉक कर गोदामों से आम की खेप बाजारों में फल विक्रेताओं और फिर ठेले वालों के पास पहुंच रहे हैं। पके आमों की बिक्री खूब हो रही है।

बाजार में मिलने वाले अधिक आम कार्बेट या अन्य रसायनों से पकाए गए हैं। जो काफी हानिकारक हैं। कार्बाइड या फिर किसी अन्य केमिकल से पकाए गए आम का सेवन से आपकी सेहत पर प्रतिकुल असर पड़ सकता है। दरअसल आमों को जल्द पकाने के लिए कार्बाइड समेत अन्य हानिकारक रसायनों का प्रयोग फल कारोबारी कर रहे हैं।

बता दें कि इन दिनों ट्रकों से भर कर कार्बाईड व अन्य रसायनों से पके आम लाए जा रहे हैं और उन्हें समय से पहले पकाने के लिए फल विक्रेता कार्बाइड जैसे हानिकारक रसायनों का धड़ल्ले से प्रयोग कर रहे हैं। कुछ विक्रेता आम की बढ़ती डिमांड को देखते हुए आपूर्ति के लिए लोगों के स्वास्थ्य को ताक पर रखकर मात्रा से अधिक कार्बाइड का इस्तेमाल आम को पकाने के लिए करते हैं। जिसका असर स्वास्थ्य पर पड़ता है।

डॉ. सुशील ठाकुर बताते हैं कि रसायनों से पकाए गए आम काफी हानिकारक हैं। रसायनयुक्त आम के सेवन करने से किडनी प्रभावित होती है। जबकि अन्य कई गंभीर बीमारियों की भी लोग चपेट में आ सकते हैं। बावजूद इसके फल विक्रेता आम को पकाने के लिए इसका प्रयोग कर रहे हैं। लोगों को चाहिए कि इसके सेवन से परहेज करें।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें