Jan 23, 2018 - Tue
Chhapra, India
23°C
Wind 1 m/s, NNE
Humidity 53%
Pressure 756.81 mmHg

23 Jan 2018      

Home शिक्षा

Chhapra: इंटरमीडिएट वार्षिक प्रायोगिक परीक्षा को स्वच्छ वातावरण में कदाचारमुक्त सम्पन्न कराने के लिए जिला पदाधिकारी हरिहर प्रसाद ने डीआरडीए के सभागार में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए संबंधित पदाधिकारी को कहा कि परीक्षा हर हाल में स्वच्छ वातावरण में कदाचारमुक्त सम्पन्न कराना सुनिश्चित करें. इसमें किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी. उन्होंने कहा कि कदाचारमुक्त परीक्षा परीक्षार्थियों के हित में परम आवश्यक है. 

सदर अनुमंडल छपरा, सोनपुर अनुमंडल एवं मढ़ौरा अनुमंडल मिलाकर कुल 22 परीक्षा केन्द्रों पर संचालित होगी. उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों के लिए ओएमआर आधारित सादी उतर पुस्तिका, प्रश्न पत्र आदि जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय में समिति द्वारा भेजा जायेगा. जिला शिक्षा पदाधिकारी सारण इसे सुरक्षित रखवायेंगे और परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचवाने की व्यवस्था करेंगे. जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रायोगिक परीक्षा केन्द्र के परीक्षा केन्द्राधीक्षकों को परीक्षा शुरू होने से पूर्व सूचित कर उन्हें निदेशित करेंगे कि प्रायोगिक परीक्षा में सम्मलित होने वाले परीक्षार्थियों के लिए सभी परीक्षा सामग्री उनके कार्यालय से यथा समय प्राप्त कर कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन करेंगे. केन्द्राधीक्षक प्रश्न पत्र के पैकेट्स खोलने के पूर्व यह सुनिश्चित हो लेंगे कि प्रस्तावित विषय के ही प्रश्न पत्र है एवं परीक्षा कार्यक्रम के अनुरूप है, इस पर व्यक्तिगत एवं विशेष सर्तकता बरतने का सलाह दिया.

उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारियों को निदेश दिया कि परीक्षा केन्द्र के 500 गज की परिधि में दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के अन्तर्गत निषेधाज्ञा लागू करना सुनिश्चित करेंगे.  प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी सशस्त्र बल परीक्षा आरंभ के दो घंटे पहले प्रतिनियुक्ति स्थल पर स्थान ग्रहण करंेगे और परीक्षा समाप्ति तक उपस्थित रहकर वहां विधि व्यवस्था संधारित करेंगे. इसके लिए जिला पदाधिकारी ने परीक्षा केन्द्रों पर स्टैटिक दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, गश्ती सह उड़नदस्ता पुलिस पदाधिकारी को स्वच्छ एवं कदाचारमुक्त परीक्षा सम्पन्न कराना सुनिश्चित करने का निदेश दिया. 

नियंत्रण कक्ष की हुई स्थापना 

परीक्षा के लिए अनुमंडल कार्यालय छपरा के परिसर में जिला नियंत्रण कक्ष स्थापित की गयी है, जिसका दूरभाष संख्या 06152-242444 है. उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी एवं अन्य शिक्षा पदाधिकारी को निदेश दिया कि कदाचारमुक्त परीक्षा सम्पन्न कराना सुनिचित करें.  बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे.

(Visited 196 times, 1 visits today)

Comments are closed.

error: Content is protected !!