Nov 22, 2017 - Wed
Chhapra, India
15°C
Wind 4 m/s, WSW
Humidity 77%
Pressure 759.06 mmHg

22 Nov 2017      

Home आपका सारण

Chhapra/Revelganj: गंगा और सरयू नदी के तट पर गोदना सेमरिया मेले का उद्घाटन सदर अनुमंडल पदाधिकारी चेत नारायण यादव और विधान परिषद वीरेंद्र नारायण यादव रिविलगंज प्रखंड प्रमुख राहुल राज, नगर परिषद अध्यक्ष अमिता यादव ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया.

इस अवसर पर अपने संबोधन में बतौर मुख्य अतिथि स्थानीय विधायक डॉ सी एन गुप्ता ने कहा कि मेले की पौराणिक मान्यताएं और सांस्कृतिक विरासत का महत्व है. जनमानस कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर उद्धार के इस धरती पर आकर गंगा स्नान करते है.

मेले के विकास को लेकर देश स्तर पर कला संस्कृति मंत्री महेश शर्मा और प्रदेश स्तर पर पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार से मिलकर उत्थान पर चर्चा की गई है. दोनों मंत्री द्वारा ही इस मेले के विकास के लिए आश्वासन दिया गया है. उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र के साथ साथ पूरे रिविलगंज में सड़क निर्माण का कार्य किया जा रहा है. साथ ही कई पथों के निर्माण के योजना बनाई गई है.मेला हमारी सांस्कृतिक धरोहर है और इसके विकास के लिए हर सम्भव प्रयास करूंगा.

वही अपने संबोधन में एमएलसी डॉ वीरेंद्र नारायण यादव ने कहा कि मेले के इतिहास का वर्णन पुराणों में है. हम गौरवान्वित है कि हम इस धरती के निवासी है. उन्होंने कहा कि मेले की सांस्कृतिक, पौराणिक मान्यताओं के साथ साहित्यिक पहचान भी है. जिसका वर्णन तुलसी दास जी ने किया है. अहिल्या उद्धार की यह धरती और यहाँ आयोजित यह गोदना सेमरिया मेला ने अपनी पौराणिकता को संजोय को रखा है.

वही सदर अनुमंडल पदाधिकारी चेत नारायण यादव ने कहा कि
बचपन मे मेला जाने की खबर मात्र से ही चेहरे खिल जाते थे.

आज इस गौरवान्वित धरती जहाँ अहिल्या उद्धार हुआ उस धरती और सभी का अध्यक्ष के नाते स्वागत है.

उन्होंने कहा कि भले यह मेला प्रशासनिक है लेकिन जनमानस ही इस आयोजन को सफल बनाते है.

प्रशासन ने इस मेले के आयोजन में कोई कसर नही रखी है बावजूद इसके सभी का सहयोग चाहिए.

उन्होंने कहा कि सुरक्षा के मद्देनजर घाटो की बैरिकेटिंग की गई है. श्रद्धालु स्नान के दौरान उस घेरे से बाहर न जाये.साथ ही मेले को लेकर कंट्रोल रूम बनाया गया है.जहां वह मेले के दौरान आकर समस्या का समाधान करा सकते है. इसके अलावे नगर निगम मेयर प्रिया देवी, श्याम बिहारी अग्रवाल, सत्य प्रकाश यादव आदि मौजूद थे.

समारोह का संचालन मुकेश कुमार यादव और धन्यवाद ज्ञापन कार्यपालक पदाधिकारी अजय कुमार द्वारा किया गया.

(Visited 153 times, 1 visits today)

Comments are closed.

error: Content is protected !!