Feb 25, 2018 - Sun
Chhapra, India
19°C
Wind 3 m/s, WSW
Humidity 82%
Pressure 766.03 mmHg

25 Feb 2018      

Home देश

नई दिल्ली: भारत और बांग्लादेश के बीच शिखर वार्ता के दौरान 22 समझौते पर हस्ताक्षर हुई. इसमें कोलकाता से खुलना के बीच एक ट्रेन चलाने और दो बस सेवा पर सहमति बनी. एक जुलाई से ट्रेन सेवा शुरू हो जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शेख हसीना ने साझा बयान जारी करके सभी 22 समझौतों की जानकारी दी.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने इससे पहले ट्वीट किया, भारत, बांग्लादेश संबंधों में एक नया अध्याय. साझा बयान जारी करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देश आर्थिक मुद्दों पर मिलकर आगे बढ़ेंगे. साथ ही पड़ोसी देश को बिजली आपूर्ति बढ़ाने की बात भी पीएम मोदी ने की.

पीएम मोदी ने कहा कि इसके साथ ही बांग्लादेश के साथ दोस्ती का नया अध्याय शुरू हो गया है. भारत हमेशा से बांग्‍लादेश की समृद्धि चाहता है और जरूरी है कि दोनों देश साथ मिलकर आतंकवाद का भी मुकाबला करें. बांग्लादेश को सैन्य आपूर्ति के लिए भारत ने 50 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा की घोषणा भी की. दोनों देश असैन्य परमाणु ऊर्जा पर एक रूपरेखा बनाने पर सहमत हुए. इससे इस क्षेत्र में व्यापक सहयोग मुहैया होगा. इसमें बांग्लादेश में भारत द्वारा परमाणु रिएक्टर स्थापित करना भी शामिल है.

इससे पहले आज सुबह राष्ट्रपति भवन में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का भव्य स्वागत किया गया. उन्हें गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया.

(Visited 13 times, 1 visits today)

Comments are closed.

error: Content is protected !!