Feb 21, 2018 - Wed
Chhapra, India
24°C
Wind 2 m/s, W
Humidity 57%
Pressure 756.06 mmHg

21 Feb 2018      

Home धर्म

Chhapra (Surabhit Dutt): महाशिवरात्रि के अवसर पर शहर में प्रत्येक वर्ष मनोकामना नाथ मंदिर से निकाली जाने वाली शिव विवाह शोभा यात्रा को लेकर तैयारी पूरी कर ली गयी है. आयोजन समिति ने पिछले वर्षों की तुलना में और बेहतर व्यवस्था करने की बात कही है.

आयोजन समिति के कार्यकारी अध्यक्ष उदय प्रताप सिंह मुन्नू ने बताया कि शिव विवाह शोभा यात्रा में इस वर्ष झांकी और और भी आकर्षक ढंग से सजाया गया है. इस बार शोभा यात्रा में 12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन होंगे. साथ ही नव ग्रह, राहु केतु, यमराज, हनुमान जी अलग अलग रथ पर सवार रहेंगे. बारात में भूत पिशाच और राक्षस भी रहेंगे.

यहाँ देखे VIDEO 


उन्होंने बताया कि बरात में आधा दर्जन बैंड पार्टी, डीजे शामिल रहेगा. आयोजन समिति के सदस्यों द्वारा तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है.

यह है शोभा यात्रा का रूट

शिव विवाह शोभा यात्रा शहर के मनोकामना नाथ मंदिर से प्रारंभ होगी. यात्रा मालखाना चौक, मजहरुल हक चौक, रामराज्य चौक, थाना चौक, साहेबगंज होकर मौना होते हुए नगरपालिका चौक पहुंचेगी. जहां से बस स्टैंड होते हुए भगवान बाजार, गुदरी बाजार से बूटी मोड़ होकर धर्मनाथ मंदिर होते हुए पुनः मनोकामना नाथ मंदिर पर आकर समाप्त हो जाएगी.

कारीगर नारायण और भगवान तैयारी में जुटे 

प्रत्येक वर्ष निकलने वाले इस यात्रा की तैयारी में कारीगर और कलाकार जुटे हुए है. कारीगर भगवान जी और नारायण जी के निर्देशन में तैयारी चल रही है. देवताओं के लिए रथ के साथ साथ अन्य झांकियों का निर्माण किया जा रहा है. इसके लिए थर्मोकोल, पेपर, बांस आदि सामानों का इस्तेमाल किया जा रहा है.

इसे भी पढ़े: महाशिवरात्रि पर रामजानकी मन्दिर से निकलेगी शोभा यात्रा, बाबा धर्मनाथ और केदारनाथ धाम की दिखेगी झलक

शहर में पिछले 15 वर्षों से निकलने वाले इस शिव विवाह शोभा यात्रा को लेकर लोगों में उत्सुकता होती है. लोग शोभा यात्रा का इंतज़ार करते है. शोभा यात्रा के दौरान भगवान शिव की तांडव नृत्य लोगों में आकर्षण का केंद्र होती है.

(Visited 200 times, 1 visits today)

Comments are closed.

error: Content is protected !!