Feb 24, 2018 - Sat
Chhapra, India
30°C
Wind 1 m/s, ENE
Humidity 48%
Pressure 757.56 mmHg

24 Feb 2018      

Home आपका शहर

Chhapra: स्काउट गाइड के द्वारा आगामी 6 से 12 फरवरी तक बांग्लादेश में आयोजित शिविर में भारत से 169 स्काउट प्रशिक्षक भाग लेने वाले है. इनमें शामिल होने वालों में से सारण के स्काउट गाइड के जिला संगठन आयुक्त आलोक रंजन एक मात्र सदस्य है.

छपरा टुडे डॉट कॉम से खास बातचीत में उन्होंने बताया कि इंटरनेशनल कैम्प में भारत और बांग्लादेश के संस्कृति का मिलन के साथ साथ दोनों देशों के स्काउटिंग की जानकारी साझा होगी. इस दौरान यूथ फोरम, कैम्पिंग, ऐतिहासिक जगहों के भ्रमण, ग्रामीण मेला आदि जैसे आयोजन होंगे.

उन्होंने बताया कि 1996 से स्काउट के माध्यम से जुड़ने के बाद सेवा का मौका मिला. कई कैम्प में सम्मिलित होकर स्काउटिंग को मजबूत करने के तरीकों को जाना और अपने जिले में कैडेटों तक पहुंचाया. सारण से स्काउट के माध्यम से चयनित पहले 9 कैडेटों एं से एक अलोक रंजन मौजूदा समय में जिले के संगठन आयुक्त है. उनके इस कार्यकाल के दौरान अबतक 35 कैडेट राष्ट्रपति से सम्मानित हुए. 13 को राज्य पुरस्कार मिला है.

उन्होंने बताया कि सारण जिले में स्काउट की रैली का आयोजन आगामी अप्रैल महीने में होने जा रहा है. जिले में यह आयोजन 18 सालों के बाद हो रहा है. जिसको लेकर तैयारी भी की जा रही है.

(Visited 148 times, 1 visits today)

Comments are closed.

error: Content is protected !!