Oct 19, 2017 - Thu
Chhapra, India
32°C
Wind 2 m/s, E
Humidity 66%
Pressure 753.06 mmHg

19 Oct 2017      

Home आपका शहर

छपरा: रोटरी सारण के तत्वावधान में योग दिवस के अवसर पर राजेन्द्र स्टेडियम में योग शिविर का आयोजन किया गया. योग शिविर में योग गुरु महेश प्रसाद को रोटरी सारण के संस्थापक अध्यक्ष श्याम बिहारी अग्रवाल तथा रोटरी सारण के पुर्व अध्यक्ष पंकज कुमार ने अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया.

इस अवसर पर योग गुरु महेश प्रसाद ने बताया योग शब्द संस्कृत धातु ‘युज’ से निकला है, जिसका मतलब है व्यक्तिगत चेतना या आत्मा का सार्वभौमिक चेतना या रूह से मिलन. योग, भारतीय ज्ञान की पांच हजार वर्ष पुरानी शैली है. हालांकि कई लोग योग को केवल शारीरिक व्यायाम ही मानते हैं, जहाँ लोग शरीर को मोड़ते, मरोड़ते, खिंचते हैं और श्वास लेने के जटिल तरीके अपनाते हैं. यह वास्तव में केवल मनुष्य के मन और आत्मा की अनंत क्षमता का खुलासा करने वाले इस गहन विज्ञान के सबसे सतही पहलू हैं. योग विज्ञान में जीवन शैली का पूर्ण सार आत्मसात किया गया है.

रोटरी सारण के संस्थापक अध्यक्ष श्याम बिहारी अग्रवाल ने बताया योग की सुंदरताओं में से, एक खूबी यह भी है कि बुढ़े या युवा, स्वस्थ (फिट) या कमजोर सभी के लिए योग का शारीरिक अभ्यास लाभप्रद है और यह सभी को उन्नति की ओर ले जाता है. उम्र के साथ साथ आपकी आसन की समझ और अधिक परिष्कृत होती जाती है. हम बाहरी सीध और योगासन  के तकनिकी (बनावट) पर काम करने बाद अन्दरूनी सुक्ष्मता पर अधिक कार्य करने लगते है और अंततः हम सिर्फ आसन में ही जा रहे होते हैं.

रोटरी सारण के अध्यक्ष अजय कुमार ने बताया महेश प्रसाद सेवानिवृत्त बैंक कर्मी है राजेन्द्र स्टेडियम में नि:शुल्क योग का अभ्यास करवाते हैं. हम सभी इनसे योग द्वारा बताए गए मार्गदर्शन से स्वस्थ एवम् दुरूस्त है. योग शिविर में रोटरी सारण के संस्थापक अध्यक्ष श्याम बिहारी अग्रवाल, अध्यक्ष अजय कुमार, सचिव राजेश जायसवाल, पुर्व अध्यक्ष पंकज कुमार, डाॅक्टर मदन प्रसाद, चन्द्र कान्त द्विवेदी, अजय गुप्ता, अजय प्रसाद,अजय ब्याहुत, प्रदीप कुमार, सत्यनारायण प्रसाद, मनोज कुमार गुप्ता, बासुकी, राजेश गोल्ड, राकेश कुमार, रतनलाल, डाॅक्टर वासुदेव प्रसाद आदि सम्मिलित हुए.

(Visited 57 times, 1 visits today)

Comments are closed.

error: Content is protected !!