Dec 13, 2017 - Wed
Chhapra, India
16°C
Wind 2 m/s, WSW
Humidity 87%
Pressure 759.81 mmHg

13 Dec 2017      

Home आपका शहर

Chhapra: अमनौर में सांसद निधि कोष से निर्मित केन्द्र का लोकार्पण 8 अक्टूबर को महामहिम राज्यपाल सत्यपाल मलिक द्वारा किया जायेगा. इस संदर्भ में स्थानीय सांसद श्री रुडी ने बताया कि बिहार के राज्यपाल का पदभार ग्रहण करने के बाद राज्यपाल महोदय का यह पहला सार्वजनिक कार्यक्रम है.

इसी संदर्भ में गुरूवार को श्री रुडी ने राज्यपाल के दौरे को लेकर सुरक्षा और अन्य विधि व्यवस्था की जानकरी ली. कार्यक्रम को लेकर गुरुवार सारण के एसपी हरकिशोर राय और डीएम हरिहर प्रसाद सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आहूत की गयी. श्री रुडी ने कहा कि देशरत्न की धरती महामहिम के स्वागत के लिए तैयार है. उन्होंने बताया कि महामहिम राज्यपाल को सारण में कार्यक्रम स्थल तक हवाई मार्ग के माध्यम से लाने का निर्णय लिया गया है.

बताते चलें कि पंडित दीनदयाल विश्वप्रभा केन्द्र का निर्माण अमनौर में श्री राजीव प्रताप रुडी के स्थानीय सांसद विकास निधि से हुआ है. इसके लिए श्री रुडी ने अपने सांसद निधि से पांच करोड़ की राशि आवंटित की थी.

नवनिर्मित भवन में युवाओं के कौशल उन्नयन के साथ हीं महिलाओं को सिलाई-कढ़ाई का प्रशिक्षण दिया जायेगा. पूरी तरह से आधुनिक इस सुविधा संपन्न भवन में दिव्यांगजनों के प्रशिक्षण की भी व्यवस्था की गई है. दिव्यांगजनों के जीवन को सुगम बनाने के उदेश्य से इस केन्द्र में उनकों प्रशिक्षित किया जायेगा साथ ही यहां बुजुर्गों के स्वास्थ्य जांच की भी व्यवस्था होगी.

श्री रुडी ने कहा कि सारण की धरती शुरू से हीं प्रबुद्धों की धरती रही है. इसी धरती ने देश को डॉ राजेन्द्र प्रसाद जैसा प्रथम राष्ट्रपति और संविधान सभा का अध्यक्ष प्रदान किया वहीं सम्पूर्ण क्रांति के माध्यम से देश में परिवर्तनकारी लहर चलाने वाले जयप्रकाश नारायण की विचारोतेजक भूमि भी यही है. ऐसे क्षेत्र के युवा यदि प्रबुद्ध न हुये तो वह गलत होगा इसलिए हमने अपने सांसद निधि से युवाओं को जागरूक, शिक्षित, स्वावलंबी बनाने के लिए पंडित दीनदयाल विश्वप्रभा केन्द्र की नींव डाली जिसका प्रतिफल अब युवाओं को प्राप्त होने लगेगा.

उन्होने बताया कि लोकार्पण समारोह के उपरान्त महामहिम स्वामी अवधेशानंद गिरि जी के आशीर्वचन समारोह में भी उपस्थित होंगे. इसी संदर्भ में श्री रुडी ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ इंटर कॉलेज अमनौर में आयोजित होने वाले कथा स्थल का भी परिभ्रमण किया और इसकी तैयारियों की समीक्षा की.

विदित हो कि राजनीति को लोक कल्याणकारी बनाने की नीति जगत को भगवान श्रीकृष्ण ने बताई. उनकी शिक्षा को धारण कर जगत कल्याण किया जा सकता है. लोगों में जब तक आध्यात्मिकता का जागरण नहीं होगा, तबतक समाज कल्याण का कार्य पूरी तरह सम्पन्न नहीं हो सकता, इन्हीं बिन्दुओं को दृष्टिगत रखकर श्री रुडी ने अपने संसदीय क्षेत्र में 08 से 14 अक्टूबर तक श्रीमदभागवत कथा का वृहद आयोजन किया है. श्रीमद्भागवत कथा में पूज्य कथा व्यास-जूनापीठाधीश्वर आचार्यमहामण्डलेश्वर स्वामी अवधेशानन्द गिरी जी महाराज अपने श्रीमुख से श्रीमद् भागवत कथा का श्रवण करवायेगे.

(Visited 94 times, 1 visits today)
Similar articles

Comments are closed.

error: Content is protected !!