Aug 17, 2017 - Thu
Chhapra, India
27°C
Wind 2 m/s, ENE
Humidity 94%
Pressure 749.31 mmHg

17 Aug 2017      

Home आपका शहर

छपरा/सोनपुर: विश्वप्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र मेला का उद्घाटन सूबे की पर्यटन मंत्री अनीता देवी ने दीप प्रज्वलित कर किया. इस अवसर पर जन समूह को संबोधित करते हुए मंत्री अनीता देवी ने कहा कि सोनपुर का हरिहर क्षेत्र मेला देश ही नही बल्कि विदेशों में भी प्रसिद्ध है. सबसे बड़े पशु मेले में दूर दूर से लोग आते है. बदलते परिवेश में मेला भी बदला है.  मेला को विकसित और भव्य बनाया जायेगा.

उन्होंने कहा कि बिहार में मंगलराज है. अपने प्रदेश में सभी को मान सम्मान मिल रहा है. हर क्षेत्र में बिहार आगे बढ़ रहा है. मेले को अन्तराष्ट्रीय स्तर का बनाने में हर जरुरी कदम उठाये जा रहे है. 

गौरवशाली है अपना बिहार

कला संस्कृति मंत्री शिव चंद्र राम ने कहा कि हमारा इतिहास स्वर्णिम है. उसे विरासत के रूप में सजा संवार कर रखने की जरुरत है. सरकार विकास के लिए कृत संकल्पित है. सरकार इसके प्रगति के लिए कार्य कर रही है. मेले में बड़े बड़े कलाकार के साथ स्थानीय कलाकार आ रहे है. सभी को प्राथमिकता दी जा रही है. सभी का सम्मान हो रहा है. हमारा बिहार गौरवशाली बिहार है.

वही खनन एवं भूतत्व मंत्री मुनेश्वर चौधरी ने कहा कि हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला के धार्मिक महत्व को देखते हुए सरकार ने इसके विकास के लिए कार्य कर रही है. प्रतिवर्ष मेला का स्वरुप और भव्य हो रहा है. बिहार के आर्थिक विकास के लिए मेला महत्वपूर्ण है. मेला के अंतराष्ट्रीय ख्याति के लिए सभी को मिल कर काम करने की जरुरत है.

पर्यटन विभाग की सचिव हरजोत कौर ने कहा कि पशुओं के मामले में विश्व का सबसे बड़ा मेला पहले राजस्व विभाग का मेला था. अब पर्यटन विभाग का हो गया है. ऐसा पर्यटन को बढ़ने के लिए किया गया है. विगत 5 वर्षो से सोनपुर मेले का आयोजन पर्यटन विभाग कर रहा है. पर्यटन बिहार का महत्वपूर्ण है बिहार की जीडीपी पर्यटन से जुडी है. पर्यटकों की संख्या सूबे में निरंतर बढ़ रही है. पर्यटन विभाग के सचिव ने कहा कि जिसने बिहार नहीं देखा, उसने कुछ नहीं देखा.

छपरा विधायक सी एन गुप्ता ने अपने संबोधन में सोनपुर मेले की ख्याति के साथ साथ रिविलगंज के गोदना सेमरिया मेले को भी विकसित करने की मांग की. 

सारण के जिलाधिकारी दीपक आनंद ने धन्यवाद ज्ञापन करने के दौरान कहा कि मेला को हाई-टेक किया जा रहा है. सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी स्टाल के माध्यम से दी जा रही है. जिलाधिकारी ने कहा कि 1000, 500 के नोट वाली समस्या मेले में नहीं आएगी. सभी बैंकों को एटीएम के लिए निर्देश दिए गए है. कई महीनों से सभी द्वारा किये गए कठिन परिश्रम से मेला सफल हो पाता है।

इस अवसर पर मेला दर्पण का लोकार्पण किया गया साथ ही आम जनता के लिए सोनपुर मेला का एक मोबाइल App भी लांच किया गया है. जिससे मेले में आने में लोगो को जानकारी प्राप्त करने में सहूलियत होगी.

उद्घाटन सत्र के दौरान मंच पर आयुक्त नर्मदेश्वर लाल, डीआईजी अजित कुमार राय, एसपी पंकज कुमार राज, जिला परिषद की अध्यक्ष मीणा अरुण, तरैया विधायक मुद्रिका राय, अमनौर विधायक शत्रुघ्न तिवारी सहित वैशाली और सारण जिले के दर्जनों जिला प्रशासन के पदाधिकारी मौजूद थे.

उद्घाटन के बाद बिहार गौरव गान का आयोजन हुआ. वही मशहूर पार्श्वगायिका अलका याग्निक ने अपनी प्रस्तुति से दर्शकों को झुमने को मजबूर कर दिया.

(Visited 116 times, 1 visits today)

Comments are closed.

error: Content is protected !!