Nov 23, 2017 - Thu
Chhapra, India
15°C
Wind 4 m/s, WSW
Humidity 77%
Pressure 759.06 mmHg

23 Nov 2017      

Home अपना प्रदेश

Chhapra/Sonpur(Santosh kumar Banty): विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र मेले का उद्घाटन का सूबे के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने दीप प्रज्वलित कर किया.

इस अवसर पर अपने संबोधन में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि सोनपुर मेले में 8 वर्षो बाद आया हूँ इस मेले के उद्घाटन समारोह में बने इस विशाल और अद्भुत पंडाल को देखकर ही इस मेले के विकास की कल्पना की जा सकती है.

श्री मोदी ने कहा कि न्यायालय के नियम कानून के कारण इस मेले में पशुओं की बिक्री पर पाबंदी है. लेकिन उनका यह प्रयास रहेगा कि मेले की अस्मिता जो कि पशु मेला है उसको लेकर वह कार्य करेंगे. श्री मोदी ने अगले वर्ष सोनपुर मेले के आयोजन को लेकर अपने सुझाव देने को कहा. साथ ही कौनहारा घाट से हरिहर नाथ मंदिर तक पर्यटन विभाग से बोट चलाने संबंधी प्रस्ताव को मांग की.

श्री मोदी ने कहा कि बिहार संस्कृति का केंद्र है यहां सभी धर्म के लोग रहते है. उन्होंने बौद्ध धर्म के बोधगया, जैन धर्म के पावापुरी,सिक्ख के गुरु गोविंद सिंह के स्थान का जिक्र करते हुए कहा कि दुनिया के सभी धर्मों के लोग मोक्ष के लिए बिहार आते है. विभिन्न धर्म और उनकी सांस्कृतिक विरासत को बनाये रखने के लिए सरकार काम कर रही है. 350वे प्रकाश पर्व के समापन पर बिहार एक बार फिर अतिथिदेव भव के लिए तैयार है.यह हमारे लिए गर्व की बात है. बिहार के विकास के लिए सभी कार्य किये जायेंगे.

भारत एक सांस्कृतिक राष्ट्र है और बिहार इसकी गरिमा को बनाता है: पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार 

पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि सोनपुर मेले का एक अपना विजन है जिसके तहत यह मेला दिन प्रतिदिन प्रगति के पथ पर अग्रसर है. भारत एक सांस्कृतिक राष्ट्र है और बिहार इसकी गरिमा को बनाता है. जिंसके तहत बिहार में पहला सांस्कृतिक ग्राम गया में और दूसरा सांस्कृतिक ग्राम हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला में बनेगा. पर्यटन मंत्री ने कहा कि आधुनिकता के इस दौड़ में पशुओं का प्रयोग कृषि कार्य मे बहुत ही कम होता है जिसके कारण इस मेले में पशुओं के लेकर लोगों का झुकाव कम हुआ है, लेकिन सरकार कृषि सुधार को लेकर मेले में प्रदर्शनी लगाने का काम करेगी.

उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक राष्ट्र के निर्माण में यहाँ विगत कई वर्षों से बंद पड़ी रामायण कथा को प्रारम्भ किया जा रहा है. उन्होंने बिहार की सांस्कृतिक गरिमा और सोनपुर मेले को बनाये रखने के लिए सबो को मिलाकर काम करना होगा.

आधुनिकता के साथ पौराणिकता का भी रखे खयाल: जनार्दन सिंह सिग्रीवाल 

समारोह को संबोधित करते हुए महराजगंज सांसद जनार्धन सिंह सिग्रीवाल ने कहा कि पर्यटन विभाग द्वारा मेले का स्वरूप बदला गया है जिससे इसका विकास हुआ है.

उन्होंने कहा कि वर्षो पूर्व मेले का आयोजन राजस्व विभाग द्वारा किया जाता था आयोजन संबंधी सभी खर्च के बाद राजस्व विभाग द्वारा बची हुई राशि को मेला क्षेत्र के विकास और खर्च किया जाता था लेकिन पर्यटन विभाग द्वारा ऐसा नही किया जाता है जिससे कि मेले के बाद इस क्षेत्र का विकास नही हो रहा है. उन्होंने पर्यटन मंत्री से पूर्व की भांति ही क्षेत्र के विकास पर बची राशि को खर्च करने का आग्रह किया.

उन्होंने विशेष रूप से पर्यटन विभाग से आग्रह किया कि जिस प्रकार आधुनिकता के दौड़ में हम बढ़ रहे है उसी तरह मेले का भी विकास हो लेकिन इस विकास में मेले की पौराणिकता बनी रहे.श्री मदभागवत में भी इस मेले का उल्लेख है जिससे इसकी ख्याति बढ़ जाती है. उन्होंने कहा कि मेले में पशुओं की बिक्री को लेकर कानून बने है उनमें से जो पशु बिक्री के लिए है उनके बिक्री की अनुमति प्रदान की जाए.

मंत्री रामनारायण मंडल ने कहा कि मेले के विकास को लेकर सरकार कार्य कर रही है. राज्य के 80 प्रतिशत लोग कृषि आधारित जीवन निर्वहन करते है. जिनके लिए कृषि प्रदर्शनी की व्यवस्था हो रही है. साथ ही युवाओं के लिए पुस्तक मेले के लिये जमीन आवंटित की जा चुकी है.

उन्होंने कहा कि राज्य के कई सफेदपोश ने सरकारी भूमि का अतिक्रमण किया है जिसे वह जल्द से जल्द खाली कर दे अन्यथा सरकार अपने आधार से उसे खाली कराएगी. उन्होंने कहा कि किसी भी सूरत में विकास कार्य बाधित नही होगा.

कार्यक्रम में सहकारिता मंत्री राणा रणधीर, सुश्री इनायत खान एमडी पर्यटन, पंकज कुमार, सचिव पर्यटन विभाग, राज किशोर सिंह विधायक, वैशाली रामानुज प्रसाद, विधायक सोनपुर, शत्रुधन तिवारी उर्फ चोकर बाबा, विधायक अमनौर, विधायक अच्युता सिंह, mlc केदार नाथ पांडेय, पूर्व विधायक विनय सिंह, जनक सिंह, ज्ञानचंद्र मांझी, मंटू सिंह, जिला परिषद अध्यक्ष मीना अरुण, उपाध्यक्ष सुनील राय, अमजद हुसैन अध्यक्ष, नगर पंचायत, निदेशक पर्यटन अशोक कुमार, डीआईजी अजित कुमार राय, डीएम हरिहर प्रसाद, एसपी हर किशोर राय समेत कई गण्य मान्य लोग उपस्थित थे.

(Visited 84 times, 1 visits today)
Similar articles

Comments are closed.

error: Content is protected !!